टेस्ला के सीईओ मस्क है OpenAI-Apple सहयोग से निराश, आप भी जानें वजह

Photo Source :

Posted On:Tuesday, June 11, 2024

मुंबई, 11 जून, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   Apple के वार्षिक कार्यक्रम WWDC 2024 के पहले दिन, कंपनी ने अपने डिवाइस में आने वाले कई अपग्रेड का अनावरण किया। अफवाहों पर खरा उतरते हुए, इस कार्यक्रम में iOS 18 के सॉफ़्टवेयर अपग्रेड में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के एकीकरण पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम के दौरान, Apple ने पुष्टि की कि वे चैटबॉट के रूप में उपयोग करने के लिए डिवाइस में ChatGPT को एकीकृत करने के लिए OpenAI के साथ गठजोड़ करेंगे। हालाँकि, यह कदम एलन मस्क को प्रभावित करने में विफल रहा है।

टेस्ला के सीईओ मस्क ने X (पूर्व में Twitter) पर बताया कि वे OpenAI-Apple सहयोग से कितने निराश हैं। अपनी प्रतिक्रिया साझा करते हुए, उन्होंने पोस्ट किया कि यदि OpenAI iPhone के OS में आता है, तो डिवाइस अब उनकी कंपनियों में अनुमति नहीं दी जाएगी। Apple के CEO टिम कुक को जवाब देते हुए, मस्क ने कहा, "मैं इसे (Apple इंटेलिजेंस) नहीं चाहता। या तो इस खौफनाक स्पाइवेयर को रोकें या मेरी कंपनियों के परिसर से सभी Apple डिवाइस प्रतिबंधित कर दिए जाएँगे।"

इसके अतिरिक्त, उन्होंने सुझाव दिया कि वे सुनिश्चित करेंगे कि उनके कार्यालय भवन में कोई भी Apple डिवाइस मौजूद न हो। उन्होंने कहा, "और आगंतुकों को अपने Apple डिवाइस को दरवाजे पर ही चेक करना होगा, जहाँ उन्हें फैराडे पिंजरे में रखा जाएगा।"

एलन मस्क Apple डिवाइस पर OpenAI चैटबॉट के खिलाफ क्यों हैं?

लॉन्च के बाद, मस्क ने अपने X प्रोफ़ाइल पर मीम्स और अन्य सामग्री की बौछार कर दी, जिसमें बताया गया कि OpenAI का चैटबॉट एक स्पाइवेयर है। एक पोस्ट में, उन्होंने समझाया, "यह स्पष्ट रूप से बेतुका है कि Apple इतना स्मार्ट नहीं है कि वह अपना खुद का AI बना सके, फिर भी किसी तरह यह सुनिश्चित करने में सक्षम है कि OpenAI आपकी सुरक्षा और गोपनीयता की रक्षा करेगा! एक बार जब वे आपका डेटा OpenAI को सौंप देते हैं, तो Apple को पता नहीं होता कि वास्तव में क्या हो रहा है। वे आपको बेच रहे हैं।"

मस्क के शब्दों के अनुसार, OpenAI अपने चैटबॉट को प्रशिक्षित करने के लिए निजी डेटा का उपयोग करता है और इसे वैयक्तिकरण कहता है। इसलिए, जैसे ही Apple अपने डिवाइस में ChatGPT को एकीकृत करता है, यह उपयोगकर्ता की गोपनीयता का शोषण करेगा। यह पहली बार नहीं है जब OpenAI गोपनीयता संबंधी चिंताओं के बीच में रहा है।

Apple ने आलोचना को आते हुए देखा होगा। उन्होंने एक 'ऑप्ट-इन' विकल्प घोषित किया है। लेकिन मस्क ने इसकी भी आलोचना करने का एक तरीका खोज लिया। एक उपयोगकर्ता को जवाब देते हुए, उन्होंने पोस्ट किया, "Apple द्वारा "आपकी गोपनीयता की रक्षा करें" शब्दों का उपयोग करते हुए आपका डेटा किसी तीसरे पक्ष के AI को सौंपना, जिसे वे नहीं समझते और जिसे वे स्वयं नहीं बना सकते, गोपनीयता की बिल्कुल भी रक्षा नहीं कर रहा है!"

ग्रोक फ़ोन अपरिहार्य है

Apple डिवाइस के साथ OpenAI के सहयोग पर कई X उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रिया के बीच, एलन मस्क ने आगामी ग्रोक फ़ोन का संकेत दिया। एक उपयोगकर्ता ने Apple द्वारा ChatGPT को एकीकृत करने की घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वह ग्रोक एकीकृत ग्रोक फ़ोन को प्राथमिकता देगा।

ग्रोक xAI द्वारा विकसित एक जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट है। एक बड़े भाषा मॉडल (LLM) पर आधारित, इसे एलन मस्क द्वारा चैटGPT के उल्कापिंड उदय के प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया में एक पहल के रूप में विकसित किया गया था, जिसके डेवलपर, OpenAI, मस्क सह-संस्थापक थे। चैटबॉट को "हास्य की भावना रखने वाला" और X तक सीधी पहुँच के रूप में विज्ञापित किया जाता है।

उपयोगकर्ता की टिप्पणी के जवाब में, मस्क ने उत्तर दिया कि यदि Apple अपनी योजनाओं के साथ आगे बढ़ता है, तो ग्रोक फ़ोन एक वास्तविकता बन सकता है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "अगर एप्पल वास्तव में अपने ओएस में वोक नैनी एआई स्पाइवेयर को एकीकृत करता है, तो हमें ऐसा करने की आवश्यकता हो सकती है!"

मस्क ने यह भी कहा कि ग्रोक फोन अपरिहार्य है, यह दर्शाता है कि डिवाइस प्रगति पर हैं और निकट भविष्य में बाजार में आ सकते हैं।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.